Articles

चौरीचौरा इंकलाब की दास्तां सुन देशप्रेम से सराबोर हुए दर्शक

Nov 26, 2021 am30 06:00am

कपिलवस्तु महोत्सव के अंतिम दिन लोहिया कला भवन में आयोजित कार्यक्रम में मुसाफिर क़िस्सों वाला विजित सिंह ने स्वतंत्रता संग्राम में उल्लेखनीय योगदान देने वाले चौरीचौरा इंकलाब की दास्तां पेश कर दर्शकों को देशप्रेम से सराबोर कर दिया।

अंग्रेजों के जुल्म और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के सतत संघर्ष को जिले के रंगकर्मी विजित सिंह ने बहुत ही रोचक अंदाज में प्रस्तुत कर जंग-ए-आजादी का अत्यंत प्रभावी चित्रण किया। रोलट ऐक्ट पारित कर देशवासियों पर कई तरह के अत्याचार करने वाले अंग्रेजों व उनका प्रतिकार करने वाले चौरीचौरा क्षेत्र स्थित मुंडेरा बाजार के विद्रोही भगवान अहीर और उनके साथियों के विरोध प्रदर्शन का सजीव चित्रण करते हुए विभिन्न ऐतिहासिक घटनाओं को जीवंत कर दिया।

असहयोग आंदोलन, गांधी जी और दूसरे सत्याग्रहियों व सेनानियों से जुड़ी घटनाओं को नाटकीय अंदाज में प्रस्तुत कर दर्शकों को त्याग, बलिदान और देशप्रेम की भावना से ओतप्रोत कर दिया।

Source: https://www.livehindustan.com/uttar-pradesh/siddhart-nagar/story-audience-drenched-with-patriotism-after-listening-to-the-story-of-chauri-chaura-inquilab-5168669.html

 

Articles