Articles

Gorakhpur: CM Yogi and Union Minister will inaugurate Mahant Digvijaynath Park today, its appearance has changed in one and a half months | गोरखपुर: सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री आज करेंगे महंत दिग्विजयनाथ पार्क का लोकार्पण, डेढ़ महीने में बदल गई इसकी सूरत

Sep 23, 2021 am30 05:48am

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) के उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह की पहल पर रामगढ़ताल स्थित महंत दिग्विजयनाथ पार्क को डेढ़ महीने के भीतर नया बना दिया। सूरत बदल गई। पार्क में 12.5 फीट ऊंची महंत दिग्विजयनाथ की आदमकद प्रतिमा की स्थापना के साथ ही स्थायी मंच, जॉगर्स ट्रैक, ओपन जिम, किड्स जोन और जगह-जगह लोगों के बैठने के लिए व्यवस्था की है साथ ही पार्क की सुंदरता के लिए ऑर्नामेंटल लाइटें लगाई गई हैं।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान गुरुवार की सुबह गोरखपुर पहुंचेंगे। गोरखनाथ मंदिर में आयोजित महंत दिग्विजयनाथ के पुण्यतिथि कार्यक्रम में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री दोपहर बाद तीन बजे सर्किट हाउस के पास विकसित दिग्विजयनाथ पार्क में स्थापित महंत दिग्विजयनाथ की प्रतिमा के अनावरण कार्यक्रम में शामिल होंगे।

एक घंटे तक इस कार्यक्रम में रहने के बाद केंद्रीय मंत्री लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे। मुख्यमंत्री गोरखनाथ मंदिर में रात्रि विश्राम करेंगे।  इसी के साथ अब पार्क पूरी तरह से आम-जन के लिए खोल दिया जाएगा।

दिग्विजयनाथ  पार्क तीन हिस्सों में बटा है- पहले हिस्से में पैकिंग से सटके पाथवे बनाया गया है, दूसरे हिस्से में पाथवे के बीच में ओपेन जिम है और बच्चों के खेलने की भी व्यवस्था की गई है और तीसरे इससे में मुख्या पार्क है जहाँ सारे कार्यकर्म  आयोजित होंगे।

म्यूरल पेंटिंग के जरिए कलाकारों ने पार्क की दीवारों पर महंत दिग्विजयनाथ के जीवन की प्रमुख घटनाओं को दिखाया गया है। इसमें महंत दिग्विजयनाथ के द्वारा राम मंदिर के लिए किया गया उनका संघर्ष भी दिखाया गया हैं। पार्क को  हरा भरा करने के लिए छायादार और तरह-तरह के फूलों के पौधे लगाए जाएंगे।



News Source: https://www.amarujala.com/gorakhpur/today-statue-of-mahant-digvijaynath-will-be-unveiled-by-cm-yogi

 

Articles