Articles

Dengue in UP: Hospitals Crowded With Patients, Viral Fever Spreads To Gonda And Ballia | यूपी में डेंगू: अस्पतालों में मरीजों की भीड़, गोंडा और बलिया में फैला वायरल बुखार

Sep 14, 2021 am30 07:09am

गोंडा और बलिया में डेंगू का मामला: यूपी में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. यह कई जिलों में फैल चुका है।



उत्तर प्रदेश के कई जिले वायरल और डेंगू बुखार की चपेट में हैं। वहीं, गोंडा जिला भी वायरल फीवर और डेंगू की चपेट में आ गया है. बलिया के सरकारी अस्पतालों में मरीजों की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई है। जिले में वायरल फीवर से पीड़ित मरीजों की संख्या में हर दिन 15 से 20 फीसदी का इजाफा हो रहा है। मरीजों की संख्या इस कदर बढ़ गई है कि जिला अस्पताल आने वाले परिजनों को घंटों इंतजार करना पड़ रहा है.


गोरखपुर से राहत की खबर


गोरखपुर में डेंगू पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। फिलहाल जिले में डेंगू का एक भी एक्टिव केस नहीं है। 350 स्वास्थ्य केंद्रों पर डेंगू की जांच की जा रही है। गोरखपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधाकर पांडे ने कहा, “हमने निजी प्रयोगशालाओं और नर्सिंग होम से कहा है कि अगर कोई डेंगू का मामला सामने आता है तो हमें तुरंत सूचित करें ताकि निवारक कार्रवाई की जा सके.


डेंगू का एक घातक स्ट्रेन


कोरोना संक्रमण के बीच क्षेत्र में वायरल फीवर के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। प्रदेश के कई जिले इस बुखार की चपेट में हैं। उधर, भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने जानकारी दी कि बुखार के नमूनों में डेंगू डी2 स्ट्रेन पाया गया है। यह स्ट्रेन बहुत घातक होता है और अक्सर रक्तस्राव का कारण बनता है। यह प्लेटलेट काउंट को भी प्रभावित करता है।



News Source: https://news.abplive.com/states/up-uk/dengue-in-up-hospitals-crowded-with-patients-viral-fever-spreads-to-gonda-and-ballia-rts-1481679


 

Articles